फ्रेंडशिप पर कुछ कविताएँ | Poem on friendship in hindi

दोस्ती” ये शब्द कितना अच्छा लगता हैं। ये रिश्ता उतनाही खुबसूरत होता हैं। जिंदगी के रास्तें में हमें बहुत से दोस्त मिलते हैं, दोस्ती तो हर कोई करता हैं लेकिन इसे बहुत कम लोग ही निभा पाते हैं। आज फ्रेंडशिप दिवस – Friendship Day के अवसर पर आपके लिए कुछ कविताएँ – Poem on Friendship लाये हैं जो आपको आपके पुराने दोस्तों की याद दिलाएंगी।

फ्रेंडशिप पर कुछ कविताएँ – Poem on Friendship

Friendship day
Friendship day image

दोस्ती का रिश्ता हर किसी के लिए बेहद खास और अनमोल होता है। यह वो रिश्ता होता है, जिसमें ढेर सारा प्यार, अपनापन, स्नेह छिपा होता है। दोस्ती में छोटी-मोटी नोंकझोंक के साथ ढेर सारा प्यार और समर्पण की भावना भी होती है।

दोस्ती के बिना हर किसी का जीवन अधूरा रहता है, क्योंकि एक दोस्त ही होता है, जिससे हम अपने सुख-दुख और अपने मन की बातें बेझिझक शेयर कर सकते हैं, क्योंकि कुछ बातें ऐसी होती हैं, जिसे हम अपने माता-पिता या फिर भाई-बहन से नहीं कर सकते हैं, लेकिन दोस्तों के साथ बिना किसी हिचक के शेयर करते हैं।

जिंदगी के हर पड़ाव पर अलग-अलग तरह के लोग मिलते हैं, जिनमें से कुछ ऐसे होते हैं जो जिंदगी भर एक सच्चे दोस्त की तरह हर मुश्किल घड़ी में साए की तरह हमारे साथ खड़े रहते हैं और हमें हिम्मत देते हैं और फिर नए सिरे से जिंदगी जीने के लिए प्रेरित करते हैं।

दोस्ती के मायने शब्दों में नहीं पिरोए जा सकते हैं, लेकिन दोस्त के लिए  अपनी-अपनी भावनाओं को कविताओं के माध्यम से उजागर किया जा सकता है, साथ ही अपने जीवन में दोस्त की अहमियत को बताया जा सकता है।

इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको कुछ दोस्ती पर कविताएं उपलब्ध करवा रहे हैं, जिन्हें आप फ्रेंडशिप डे के मौके पर सोशल मीडिया साइट्स फेसबुक, व्हाट्सऐप, ट्वीटर, इंस्टाग्राम आदि पर शेयर कर सकते हैं और दोस्तों के साथ न सिर्फ अपनी सुनहरी और मीठी यादों को ताजा कर सकते हैं, बल्कि अपनी भावनाओं को भी उजागर कर सकते हैं।

“Dosti par Kavita – दोस्ती का रिश्ता

कहते हैं कि दोस्ती का रिश्ता,
बडाही खूबसूरत होता है।।
अगर दोस्ती ही बेवफा हो जाये,
तो यही रिश्ता सबसे बदसूरत होता है।।
दो दोस्त अगर बिछड़ जाये,
तो ज़िन्दगी वीरान होती है।।
दोस्ती दो दिलों को जोड़ती है,
वो बड़े से बड़े दुःख का असर तोड़ती है।।
दोस्तों हमेशा बांध कर रखना दोस्ती प्रेम की डोर से,
क्योंकि दोस्ती के रिश्ते का कोई मोल नहीं होता है।।
अकेले में दोस्त ही काम आता है,
ख़ुशी में भी दोस्ती के साथ हाथों में जाम आता है।।
दोस्त को कभी न खोना तुम,
हमेशा दोस्त को दिल में बसाना तुम।।

दोस्ती एक बेहद खास एहसास है, जिसे सिर्फ महसूस किया जा सकता है। जिंदगी में कई दोस्त ऐसे मिलते हैं, जो हमारे लिए किसी खून के रिश्ते से भी ज्यादा करते हैं और वे कभी इस बात को जताते भी नहीं हैं।

इस रिश्ते में भावनाओं को सिर्फ समझा जा सकता है। दोस्ती का रिश्ता ही एक ऐसा रिश्ता होता है, जो कि खून का रिश्ता नहीं होता है, बल्कि इसे हम इसे खुद बनाते हैं और इसे जिंदगी भर निभाते हैं। वहीं जिस तरह हमारे देश में आज की युवा पीढ़ी को रिश्तों की अहमियत बताने और माता-पिता को सम्मान देने के लिए फादर्स डे, मदर्स डे आदि बनाए जाते हैं, उसी तरह हर साल अगस्त महीने के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।

इस मौके पर लोग अपने दोस्त के प्रति अपनी भावनाओं और विचारों को सोशल मीडिया साइट्स व्हाट्सऐप, फेसबुक, इंस्ट्राग्राम पर कोट्स मैसेजेस आदि शेयर कर अपनी भावनाओं को उजागर करते हैं।

वहीं अगर आप भी दोस्ती के इस त्योहार को खास बनाना चाहते हैं तो, इस  आर्टिकल पर उपलब्ध किसी एक कविता को सोशल साइट्स पर शेयर कर दोस्तों के साथ अपनी प्यारी यादों को ताजा कर सकते हैं और दोस्ती का सुखद एहसास ले सकते  हैं।

“Friendship Poem 2 – दोस्ती

एक दिन जिंदगी ऐसे मुकाम पर पहुँच जाएँगी।
दोस्ती तो सिर्फ़ यादों में ही रह जाएँगी।
हर बात दोस्तों की याद दिलायेंगी।
और हँसते हँसते फिर आँख नम हो जाएँगी।
ऑफिस के रूम में क्लासरूम नज़र आएँगी।
पैसे तो बहोत होंगा।
लेकिन खर्चा करने के लम्हें काम हो जायेंगें।
जी लेंगे खुल के इस पल को मेरे दोस्त।
क्यूँ के जिंदगी इस पल को फिर से नहीँ दोहराएँगी।

हर किसी की जिंदगी में एक दोस्त ऐसा होता है, जो उसकी जिंदगी में खुशियां भरने का काम करता है। बिना दोस्त का जीवन में वो आनंद नहीं होता है,जो दोस्त के साथ होता है।

एक सच्चा दोस्त न सिर्फ हमारे जीवन से अंधकार को मिटाकर उसमें रोश्नी भरता है बल्कि हसीन ख्वाब भी दिखाता है और हमारी बुराईयों और कमियों को दूर कर हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है।

वहीं जब हम सबसे मुश्किल घड़ी में होते हैं, तब हमारे दोस्त ही होते हैं जो हमें उस मुश्किल समय से उभारने का काम करते हैं और हमे आगे बढ़ने की हिम्मत देते हैं।वहीं दोस्तों के सामने ही हम खुद को वैसे दिखाते हैं, जो कि वास्तव में हम होते हैं। दोस्ती का रिश्ता ऐसा होता है, जिसमें किसी भी तरह का कोई बनावटीपन और औपचारिकता नहीं होता है।

दोस्तों की वजह से हमें कई बार खुद के बारे में ही कई सारी चीजें जानने को मिलती हैं। एक अच्छा और सच्चा दोस्त  हमारे अंदर की बुराइयों को जानते हुए भी हमें अपनाता है, और हमारे भविष्य पर भरोसा रखता है एवं हमें  गलत रास्ते पर चलने से रोकता है।

Friendship
Maitri image

“Hindi Poem on Friendship 3 – हम हमेशा दोस्त रहेंगे

हर सुख दुःख में, साथ साथ जीया करते थे।
हार हो या जीत एक दुसरे का हमेशा साथ दिया करते थे।
कभी हम तुमसे कभी तुम हमसे रूठ जाया करते थे।
फिर हम तुम्हे और कभी तुम हमें मना लिया करते थे।
एक दूसरे की खुद से ज्यादा परवाह किया करते थे।
ये बात बस कल की ही लगती है।
हम तुम अपनी दोस्ती पर कितना इतराया करते थे।

यकीन नहीं होता समय के साथ हालात इतने बदल जायेंगे।
हम अपनी अपनी दुनिया में इस कदर खो जायेंगे।
एक दूसरे की जिंदगी में बस एक याद बनकर रह जायेंगे।
हम ना तुमसे, ना जिंदगी से कोई शिकायत करेंगे।
बस इस यकीन को हमेशा दिल में कायम रखेंगे।
जब भी दिल से पुकारेंगे, तुम्हें अपने पास पाएंगे।

जिंदगी में कई ऐसे मोड़ आते हैं,जब दोस्त एक दोस्त को दूसरे दोस्त से जुदा होना पड़ता है। या फिर हालात कई बार ऐसे बन जाते हैं जिससे चलते दोस्तों का आपस में मिलना-जुलना बंद हो जाता है, वे अपनी-अपनी जिंदगी में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि कभी एक-दूसरे से एक पल की दूरी भी बर्दाश्त भी नहीं कर पाने वाले दोस्त सालों एक-दूसरे से बात तक नहीं कर पाते हैं, लेकिन उनके पास कई ऐसी यादें होती हैं, जिनकी बदौलत वे जिंदगी भर काट लेते हैं।

वहीं दोस्ती के इस त्योहार फ्रेंडशिप डे एक ऐसा इवेंट होता है, जो कि न सिर्फ हमें अपने दोस्ती का जश्न बनाने का मौका देता है, बल्कि अपने दोस्तों के साथ बिताए गए सुनहरे पलों की याद दिलवाता है।

वहीं इस तरह की कविताओं के माध्यम से हम अपनी भावनाओं को अपने दोस्त के लिए बेहद अच्छे तरीके से  उजागर कर सकते हैं और सोशल मीडिया साइट्स व्हाट्सऐप, फेसबुक आदि में शेयर कर उन्हें स्पेशल महसूस करवा सकते हैं।

“Hindi Poem on Dosti – दोस्ती क्या हैं?

क्या खबर तुमको दोस्ती क्या हैं,
ये रोशनी भी हैं और अँधेरा भी हैं,
दोस्ती एक हसीन ख़्वाब भी हैं,
पास से देखो तो शराब भी हैं,

दुःख मिलने पर ये अजब भी हैं,
और यह प्यार का जवाब भी हैं,
दोस्ती यु तो माया जाल हैं,
इक हकीकत भी हैं ख़याल भी हैं,

कभी जमीं कभी फ़लक भी हैं,
दोस्ती झूठ भी हैं सच भी हैं,
दिल में रह जाए तो कसक भी हैं,
कभी ये हर भी हैं जीत भी हैं,

दोस्ती साज भी हैं संगीत भी हैं,
शेर भी नमाज़ भी गीत भी हैं,
वफ़ा क्या हैं वफ़ा भी दोस्ती हैं,
दिल से निकली दुआ भी दोस्ती हैं,

बस इतना समझ ले तू
एक अनमोल हिरा हैं दोस्ती।

More on Friendship:

  1. Heart Touching Story Friendship
  2. Friendship Quotes
  3. Short Story on Friendship

I hope these “Poem on Friendship” will like you. If you like these “Dost Poem” then please like our Facebook page & share on Whatsapp

I Was Just A Writer She Made Me A Perfect One !

You may also like this!